Lok Sabha Election 2024- हिमाचल में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी आज से भर सकेंगे पर्चा, देखें शेड्यूल

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Pradesh Voting:हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों और छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव को लेकर अधिसूचना मंगलवार 7 जून को जारी होगी।

<

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Pradesh Voting:हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों और छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव को लेकर अधिसूचना मंगलवार 7 जून को जारी होगी।

loksabha election banner

इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी। इस संबंध में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिसूचना जारी की जाएगी। हालांकि चुनाव का शेड्यूल पहले जारी हो चुका है।

जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार

  • नामांकन की अंतिम तारीख- 14-05-2024
  • नामांकन पत्रों की जांच-15-05-2024
  • नाम वापिस लेने की अंतिम तारीख-17-05-2024
  • मतदान की तारीख- 01-06-2024
  • मतगणना 04-06-2024

यह भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: हिमाचल में चुनाव की घोषणा के बाद 42 हजार नए मतदाता शामिल, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

इन सीटों पर होगा चुनाव

हिमाचल प्रदेश में चार संसदीय सीट हैं। इनमें शिमला, हमीरपुर, कांगड़ा और मंडी शामिल हैं। शिमला सीट से बीजेपी उम्मीदवार सुरेश कश्यप (Suresh Kashyap) का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी और बसपा प्रत्याशी अनिल कुमार से है। वहीं हमीरपुर से बीजेपी उम्मीदवार अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) का मुकाबला कांग्रेस के सतपाल सिंह रायजादा और बसपा उम्मीदवार हेमराज से होगा।

वहीं मंडी से भाजपा प्रत्याशी कंगना रनौत (Kangna Ranaut) का मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) और बसपा के प्रकाश चंद भारद्वाज से होगा। कांगड़ा से भाजपा प्रत्याशी राजीव भारद्वाज का मुकाबला कांग्रेस के आनंद शर्मा और बसपा की रेखा रानी से होगा।

छह विधानसभा सीटों पर भी चुनाव

हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होना है। इन सीटों में बड़सर, लाहौल-स्पीति, धर्मशाला, कुटलैहड़, सुजानपुर और गगरेट शामिल है। ज्ञात हो कि हिमाचल में राज्यसभा चुनाव के दौरान प्रदेश सरकार पर उस दौरान संकट के बादल मंडराने लगे थे।

जब कांग्रेस के छह विधायकों समेत तीन निर्दलीय विधायकों ने चुनाव में क्रॉस वोटिंग की और बाद में इस्तीफा दिया। कांग्रेस के छह विधायकों ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी। जबकि तीन निर्दलीय विधायकों ने भी इस्तीफा दिया। लेकिन उनका इस्तीफा विधानसभा स्पीकर ने स्वीकार नहीं किया।

यह भी पढ़ें-Himachal News: विक्रमादित्‍य सिंह पर निजी टिप्पणी कर बुरी फंसी कंगना, करसोग कांग्रेस ने चुनाव आयोग को दी शिकायत

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

स्वाति मालीवाल केस: CM आवास से CCTV का DVR जब्त कर ले गई दिल्ली पुलिस, जांच के लिए आज प्रिंटर-लैपटॉप भी लेकर पहुंची

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now